Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट आयरन मैन के नाम से प्रसिद्ध सरदार वल्लभ पटेल की दुनिया में सबसे ऊंची प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ युनिटी बनकर तैयार है। ये विंध्याचल व सतपुडा की पहाडियों के बीच साधुबेट टापू पर बनी दुनिया की सबसे ऊंची 182 मीटर ऊंची मूर्ति का निर्माण 42 माह के रिकार्ड समय में हुआ है। जिसका उद्घाटन वे सरदार जयंती पर 31 अक्टूबर को करेंगे।
नर्मदा नदी की कल कल लहरों के बीच में टापू पर बनी यह प्रतिमा अमरीका की स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी 90 मीटर तथा चीन के स्प्रिंग बुद्वा 128 मीटर से भी बडी है। ये इमारत सात मंजिला ऊंची 85 फीट लंबे पैरों पर खडी है तथा इसके होंठ की मोटाई भी एक आदमी की लंबाई करीब 6 फीट है । 19 हजार 700 वर्ग मीटर में फैले इस प्रोजेक्ट के साथ करीब 17 किलोमीटर लंबे तट पर फूलों की घाटी तैयार की गई है जो टूरिस्ट के लिए आकर्षण का केन्द्र होगी।
53 मीटर लंबी गैलेरी से एक साथ 200 पर्यटक प्रतिमा को निहार सकेंगे । प्रतिमा के निर्माण में 70000 टन सीमेंट,22500 टन स्टील व 1700 मैट्रिक टन तांबा लगा है। प्रतिमा भूकंप रोधी है जो 6,5 तीव्रता के भूकंप को सहन कर सकती है तथा 220 किमी प्रति घंटा की तेज हवाओं को सहन कर सकती है। चार धातुओं से मिलकर बनी इस प्रतिमा को जंग छू भी नहीं सकेगा, इसके निर्माण में 85 प्रतिशत तांबा का उपयोग किया गया है।
वरिष्ठ शिल्पकार पद्मश्री राम सुथार व उनके पुत्र अनिल ने प्रतिमा का डिजाइन व निर्माण में अहम भूमिका निभाई है। गुजरात में बनी सरदार पटेल की प्रतिमाओं को देखकर सरदार को आम आदमी के दिल में बसे सरदार का लुक देने के लिए भारत से लेकर चाइना तक के इंजीनियर व शिल्पकारों ने मशक्कत की गई है ।
आपको बता दें कि पीएम की नजर शुरू से ही इस प्रोजेक्ट पर लगी हुई थी क्योंकि प्रतिमा के निर्माण की घोषणा खुद प्रधानमंत्री मोदी ने की थी। । अमेरिकी आर्किटेक्ट माइकल ग्रेस व टनल एसोसिएट्स ने भारत भर में शोध करने के बाद स्टेच्यू ऑफ युनिटी का फाइनल मॉडल तैयार किया। इसके निर्माण में 250 इंजीनियर व करीब 4 हजार श्रमिकों ने 42 माह तक मेहनत का इसे अंजाम दिया।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.