Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
अनिद्रा एक ऐसी समस्या है जो न सिर्फ़ आपको कई तरह की गंभीर बीमारियां दे सकती है बल्कि आपका पारिवारिक और पेशेवर जीवन भी बरबाद कर सकती है। दरअसल अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद का होना ज़रुरी है। दुनिया भर में करीब दस करोड़ लोगों को अनिद्रा की बीमारी की शिकायत है। फिलिप्स वार्षिक वैश्विक सर्वेक्षण की रिपोर्ट के अनुसार अस्सी प्रतिशत से अधिक लोगों को तो पता भी नहीं होता कि वे अनिद्रा बीमारी के शिकार हैं।
इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि देश की राजधानी दिल्ली में 67 प्रतिशत, कोलकाता में 60 प्रतिशत, बंगलुरु में 59 प्रतिशत और चेन्नई में 58 प्रतिशत लोग अनिद्रा के शिकार हैं। बहरहाल, यहां आपको 5 ऐसे आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपनाने से आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।
1- सोने के पहले नहाना और खुशबू का इसतेमाल
पूरे दिन की थकान उतारने और अच्छी नींद लेने के लिए अगर सोने से पहले नहा लें तो अच्छी नींद अएगी। नहाने से सारी थकान उतर जाती है और आप रिलेक्स हो जातें हैं। साथ ही अगर अपने कमरे में सेंटेड केंडल का प्रयोग करेंगे तो यह आपके आस पास के माहौल को हलका बना देगा और नींद आसानी से आएगी।
2- अपने ही हाथों से चेहरे की मसाज
आजकल DIY यानी (Do it yourself) का चलन है तो अगर आप अपने चेहरे के कुछ हिससों पर खुद मसाज करेंगे तो सुकून की नींद आएगी। मसाज करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें अपने फेस के टेंपल (माथे) से शुरू करते हुए अपनी चिन की तरफ मसाज करें फिर अपनी जो लाइन को थोड़ा प्रेशर देते हुए मसाज करेंगे तो अच्छी नींद लेने में आसानी होगी।
3- कमरे में मध्यम रौशनी
अपने कमरे में लाईट का ध्यान रखें। सोते समय ध्यान रखें की आपके आस-पास कम लाईट हो। अगर आस पास ज़्यादा चमकने वाली लाईट है तो उसे बंद करदें और एडजसटेबल लाईट हैं तो उसे डिम करदें। बाकी नाईट बल्ब अच्छा औपशन है।
4- साधना
साधना या ध्यान लगाना सेहत के लिए वैसे भी अच्छा होता है। लेकिन अगर सोने से पहले इसे करेंगे तो अच्छी और गहरी नींद ले सकेंगे।
5- जो दिल करे वो करो
कहतें हैं की सोने से पहले फोन या लेपटोप का इसतेमाल सेहत के लिए अच्छा नहीं। लेकिन एसा नहीं है। सोने से पहले कोई भी एसा काम करना जिसको करके आपको सुकून मिलता हो वह करेंगे तो अच्छी नींद आएगी।
Author- Anida Saifi
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.