Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
टेक्नॉलॉजी की दुनिया में रोज हो रहे एक के बाद एक इंवेंशन से आम लोगों को हैरत में डाल दिया है। कभी ये और कभी वो ने लोगों को दांतों तले अगूंली दबाने पर मजबूर कर दिया है। ताजा उदाहरण की बात करें तो दिग्गज गूगल ने एक पेंटेट अप्रूव कराया है जो सोशल मीडिया के साथ फेशियल रिकॉग्निशन को लेकर है। जी हां ये फेशियल रिकॉग्निशन लोगों के चेहरे पहचानने के लिए मददगार साबित होगा और अगर आप रिवर्स इमेज सर्च समझते हैं तो आप इसे उसका विस्तार समझ सकते हैं।
हालांकि रिवर्स इमेज सर्च तस्वीरों के विजुअल को उसी तरह के दूसरे फोटो के साथ मिलान करता है। इनमें कई रिजल्ट सही होते हैं तो ज्यादातर पूरी तरह से गलत निकलता है। तो इस प्रकार इस फेशियल रिकॉग्निशन की गुणवता को लेकर अभी से ही प्रश्नचिंह खड़ा हो गया है।
इसके लिए अब गूगल के इस नए सिस्टम में रिवर्स इमेज सर्च के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लिया है। इसके अलावा चेहरे को पहचानने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से न सिर्फ विजुअल क्यू यूज करेगा, बल्कि दूसरा डेटा भी यूज करेगा। जिसमें पर्सनल कम्यूनिकेशन, सोशल नेटवर्क्स, कैलेंडर और कोलैबोरिटिव ऐप्स शामिल हैं। हालांकि इस बीच ऑनलाइन प्रावइवेसी के समर्थकों को दिक्कत इस बात से ही कि रिवर्स इमेज सर्ट के लिए गूगल यूजर्स के सोशल मीडिया से भी इनफॉर्मेशन ले सकता है। उदाहरण के तौर पर सटीक फोटो की पहचान करने के लिए गूगल कई तरह के डेटा जैसे होम टाउन, उम्र, व्यवसाय और दूसरी तरह की जानकारियां जांच करेगा। कुल मिला कर ये है कि आने वाले समय में संभव है रिवर्स इमेज सर्च में आपके सोशल मीडिया से कुछ जानकारियां सर्च करने वाले को मिल सकती हैं।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.