Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
कहा जाता है कि किसी भी काम को सीखने की कोई उम्र नहीं होती अगर लगन हो, आस्था हो, और कुछ कर गुजरने की चाहता हो तो आप सब कुछ कर सकतें हैं. एक मशहूर फ़िल्म का डायलॉग है की अगर आप किसी चीज को दिल से चाहो तो पूरी क़ायनात आपको उससे मिलाने मे लग जाति है. यकीन मानिये ऐसा होता भी है. बशर्ते आपकी चाहत सच्ची हो. पढ़ाई के प्रति ऐसे ही चाहता दिखती है विष्णु स्वरूप सक्सेना में जिन्होंने उम्र की जंज़ीरों को तोड़ते हुए 78 साल की उम्र में JNU (जवाहरलाल नेहरू विश्वविध्यलय) से प्राचीन ब्रह्मी और खरोष्ठी लिपि में पीएचडी (डॉक्टर ऑफ फिलोसोफी ) की डिग्री हासिल की.
विष्णु स्वरूप जी इंडियन पोस्टल बोर्ड में कार्यरत थे 1998 में 58 साल की उम्र में उन्होंने रिटायरमेंट ले लिया फिर करीब 10 साल बाद सोचा कि उन्हें पढ़ना चाहिए. लिहाजा 2008 में एम ए की डिग्री के लिए जेएनयू का चयन किया और 2012 में उन्होंने यहीं से एमफिल की पढ़ाई भी की. उसके बाद साल 2012 से पीएचडी में दाखिला ले लिया. उनका कहना है की 'ब्रह्मी की प्राचीन लिपि को लेकर मेरी बहुत दिलचस्पी रही है'.इसलिए पीएचडी का सब्जेक्ट उन्होंने इसी को रखा है. उनका मानना है की 'भारतीय संस्कृति को समझने के लिए प्राचीन लिपि को समझना बहुत जरुरी है'.
पढ़ाई पूरी करने के बाद इस साल के दीक्षान्त समारोह में जो कि 4 दशकों बाद हुआ है (46साल बाद )उन्हें पीएचडी की डिग्री से सम्मानित किया गया. ज़ाहिर तौर पर उनका स्वागत तालिओं की गड़गड़ाहट से हुआ इस मौके पर उनका परिवार भी उनके साथ था.
विष्णु स्वरूप जी केवल उम्र से वरिष्ठ हैं लेकिन दिल से नहीं. उनका कहना है की इंसान हमेशा जवान है अगर वो उम्र की फ़िक्र करना छोड़ दे वो ये भी कहते हैं कि कैंपस मे होते हैं तो 19साल के बालक सा महसूस करतें हैं. उनका कहना है की जेएनयू के नौजवान दोस्तों ने उन्हें हमेशा अहसास कराया है कि वो मानो 19 साल के है. वो कहते हैं कि 'हमलोग पार्टी भी करते थे साथ इंदौर घूमने भी गए थे'. कैंपस के हर छोर को उन्होंने महसूस किया है.
कुल मिलके उन्होंने जेएनयू से भरपूर ज्ञान के साथ कई यादगार पल भी बटोरें हैं.
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.