Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
प्रत्येक क्रिकेटर्स की क्रिकेट से अलग भी दुनिया होती है। प्रत्येक खिलाड़ी अपने समाज ,धर्म,रीति रिवाज और उनसे जुड़ी मान्यताओं को मानते हैं। यूं तो इस समय दाढ़ी रखने का चलन चल रहा है। लेकिन मुस्लिम धर्म के मानने वाले हमेशा से ही लंबी दाढ़ी रखते हैं। मुस्लिम समुदाय की दाढ़ी और इस समय ट्रेंड में चल रही दाढ़ी में काफी अंतर होता है।
सईद अनवर
इस सूची में पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सईद अनवर भी शामिल हैं। लंबे समय तक वनडे का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर 194 रन इन्ही के नाम रहा था। पहले क्लीन शेव में रहने वाले सईद 2001 में अपनी बेटी की मृत्यु के बाद एक दम धार्मिक हो गए थे। वनडे में 8824 रन बनाने वाले अनवर पाक टीम के कैप्टन भी रह चुके हैं।
मोहम्मद यूसुफ
पाकिस्तान के बल्लेबाज मोहम्मद युसूफ को पहले युसूफ योहाना के नाम से जाना जाता था। यूसुफ का जन्म 1974 को एक क्रिश्चियन परिवार में हुआ था। 2004 में मुस्लिम धर्म अपनाने वाले मोहम्मद यूसुफ ने बाद में लंबी दाढ़ी रखना भी शुरू कर दिया। बल्लेबाजी में कई रिकॉर्ड बनाने वाले यूसुफ 2007 में पाकिस्तान की कप्तानी भी कर चुके हैं।
इंजमाम उल हक
पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी और कप्तान इंजमाम उल हक शुरू में क्लीन शेव रहते थे। बाद में उन्होंने हल्की दाढ़ी रखना शुरू किया। कॅरियर के अंत में वह पूरी तरह धार्मिक हो गए। सन 2007 में सन्यास लेने के बाद वह मजहबी कार्यों में भी हिस्सा लेने लगे।
हाशिम आमला
दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी हाशिम अमला को विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिना जाता है। अमला शुरुआत से ही दाढ़ी रखते हैं। इसके अलावा वह अपनी कमाई का आधे से ज्यादा हिस्सा दान भी करते हैं। अमला कई बार रोजा रखकर भी खेल चुके हैं। अमला मजहब के सभी नियमों का पालन भी बखूबी करते हैं।
मोईन अली
ऑल राउंडर मोईन अली इंग्लैंड की टीम में नियमित रूप से खेलते हैं। कॅरियर की शुरुआत से ही दाढ़ी रखते हुए नजर आ रहे मोईन क्रिकेट के साथ साथ मजहब से भी प्यार करते हैं। हाल ही में एलिस्टर कुक की विदाई के वक्त शैम्पेन पार्टी की वजह से मोईन अपने साथी खिलाड़ी राशिद के साथ अलग जाकर खड़े हो गए थे।
आदिल राशिद
इंग्लैंड के स्पिनर आदिल राशिद भी इस लिस्ट में शामिल हैं। 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू करने वाले राशिद पहले दाढ़ी में अधिक दिलचस्पी नहीं रखते थे। लेकिन मोईन के सम्पर्क में आने के बाद वह भी पारम्परिक दाढ़ी रखने लगे हैं।
इमरान ताहिर
दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर इमरान ताहिर पाकिस्तान के लिए भी क्रिकेट खेल चुके हैं।शुरुआत में ताहिर क्लीन शेव में रहते थे।लेकिन अमला के सम्पर्क में आने के बाद वह भी धार्मिक दाढ़ी में नजर आने लगे हैं।
वेन पार्नेल
वेन पार्नेल का जन्म एक ईसाई परिवार में हुआ था। लेकिन इमरान और अमला से प्रभावित होकर उन्होंने मुस्लिम धर्म अपनाने का फैसला लिया। पार्नेल ने आयशा बकर से शादी की है जो कि मुस्लिम समुदाय से ताल्लुक रखती हैं। इस्लाम अपनाने के बाद पार्नेल भी धार्मिक दाढ़ी रखने लगे हैं।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.