Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
फल हो,सब्ज़ी हो या अनाज,अपने मौसम और फसल के टाइम बाजार मे सबसे बढ़िया किस्म की आते है,अब तो कुछ को छोड़कर बाकी सारे फल और सब्जी पूरे साल में जगह जगह बिकते नज़र आते है। पर सही बात तो यही है कि फल और सब्जियों को उनके मौसम में ही खाना चाहिए। इससे हम बीमारियों से बचे रहते है।
अलग अलग मौसमो का फल और सब्जियों पर असर पड़ता है। जैसे गर्मी में मिलने वाली सब्ज़ियों में बीटा कैरोटीन होता है। यह हमारे शरीर को गर्मी और धुप से बचाता है। गर्मी में फल भी मीठे आते है,जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं रहती और शुगर भी डाउन नहीं होती।
खीरे और ककड़ी भी इस मौसम में खूब आते है जिन से डीहाईड्रेशन नहीं होता है,पर जब ये फल और सब्जियां हम बिना इनके मौसम आने पर खा लेते है तो यह इनके अंदर से फाइनटोन्यूट्रीएंट्स खत्म हो जाते है क्योंकि यह 3-4 महीनो से प्रिज़व की गयी होती है।
दूर से आने वाली फल सब्ज़िया कच्ची ही तोड़ ली जाती है,फिर इनको मैन्युअल तरीके से हाई टेम्प्रेचर में रखा जाता है,और कार्बाइड से कच्ची सब्ज़ियों और फलों को पकाते है। इस तरह ये ऊपर से पके हुए लगते है पर अंदर से एक दम सड़ गल जाते है।
गर्मी में आने वाले फलों की बात करे तो इनमे आम का नाम सबसे पहले आता है।उसके साथ,स्ट्रॉबेरी,लीची,नाशपाती,जामुन,चेरी,और खरबूजा,तरबूज जैसे फल होते है और तुरई,लौकी,कद्दू,टिंडा,अरबी जैसी सब्ज़िया शामिल है।
सर्दियो के फलों में सेब,शकरकंद,संतरा,कीवी,अंगूर,अनार,अमरुद,केला,चीकू यह फल बिकते है और सब्ज़ियों में गाजर,शलजम,मेथी,साग,पालक,मूली और फूलगोभी जैसी सब्ज़िया आती है।
कारोबारी अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए इन फलों और सब्जियों को भरकर रख लेते है और दूसरे मौसम में बेचने को निकालते है। इन पर केमिकल्स का यूज़ किया जाता है जो हम जाने अनजाने में फलों के साथ खा लेते है इससे हमें कई तरह की बीमारियां लग सकती है। जिसमे मोटापा,शुगर,हाई ,लिवर की बीमारी यहाँ तक के कैंसर भी हो सकता है। इसके अलावा हार्ट अटैक ,और अल्ज़ाइमर जैसी बीमारियां भी अपनी चपेट में ले सकती है। तो जहाँ तक हो सके बे मौसम के फल खाने से बचना चाहिए।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.